News Flash
'सुई धागा' में वरुण धवन की पत्नी बनने के लिए अनुष्का शर्मा लेती थीं 20 मिनट, ऐसे होती थी तैयार
शिवपाल के मोर्चे से जुड़े छोटे दल तो बिगड़ जाएगा अखिलेश-मायावती के गठबंधन का गणित
वामपंथी विचारकों के हाउस अरेस्ट पर ट्विंकल खन्ना का बड़ा बयान, आजादी को लेकर बोल दी बड़ी बात
फिल्मों में आने से पहले रेलवे में नौकरी करता था ये लिरिक्स राइटर, 'कविराज' कहकर बुलाते थे राज कपूर
बाथटब में नहाने का शाहरुख खान को हुआ ये फायदा, तस्वीर शेयर कर खुद किया खुलासा
वोडाफोन ने लांच किया नया प्लान, 168 दिन की वैधता के साथ डाटा और कॉलिंग का फायदा
यूपी सचिवालय प्रशासन में जल्द आएगी वैकेंसी, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश
अमीषा पटेल को इंस्टाग्राम पर लोगों ने कहा आंटी, शेयर की ऐसी तस्वीर की आंखें बंद हो जाए
शाओमी एमआई ए2 की फ्लैश सेल आज, इसमें है 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा
डुअल रियर कैमरे वाले नोकिया 6.1 प्लस की पहले सेल आज, कीमत 15,999 रुपये
Search

घर में बदलाव कर लाएं जीवन में खुशियां

निशा, संवाददाता

सालों से हर का एक ही लुक देखकर हमें बोरियत सी होने लगती है। साथ ही समय बीतने के साथ-साथ घर का रूप रंग भी बिगड़ने लगता है। ऐसे में उसी घर में रहते-रहते उसका असर आपके जीवन पर भी पड़ने लगता है। तो अगर आप देने चाहते हैं अपने जीवन को नया रूप और भरना चाहते हैं उसमें तरंग तो बस अपने घर में करें थोड़ा सा बदलाव और भरें अपने जीवन में खुशियां और तरंग।

पहले योजना बनाएं

इंटीरियर कंसल्टेंट भूपेश शर्मा के मुताबिक घर को दोबारा से सजाने के लिए पहले अच्छी तरह से योजना बना लें। पहले से तय कर लें कि आपका बजट कितना है, आप घर में क्या-क्या बदलाव लाना चाहते हैं और आपके पास कितना समय है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने आगे के काम आसानी से कर सकते हैं। घर की सजावट के दौरान पैसे कम खर्च हों, इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि पुरानी चीजों को आप घर के नए लुक में दोबारा कैसे प्रयोग कर सकते हैं। बेवजह नई चीजों पर पैसे न लगाएं। जैसे, अगर आप अपने घर की लाइटिंग बदलना चाहते हैं तो अपने घर की पुरानी लाइट पर नया और आकर्षक होल्डर लगाकर उसे फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामानों का फिर से करें इस्तेमाल

अगर आपका बजट कम है तो अपने घर के सामान का रिसाइकल करना सीखें। किसी भी पुरानी या टूटी-फूटी चीज को नया रूप देकर इस्तेमाल में लाएं। इसके लिए आपको बहुत क्रिएटिव होना जरूरी है। इस तरीके से घर बहुत कम पैसों में ही नई तरह से सज जाएगा। अगर आपको निश्चित बजट में काम करना है तो बेकार की चीजों में पैसा कतई खर्च न करें। घर में जरूरत का सामान पहले लें, उसके बाद ही अन्य चीजों पर ध्यान दें।

 

पर्दे भी बढ़ाते हैं घर की शोभा

अगर आपको अपने कमरे को एक शानदार और शाही लुक देना है तो उसके लिए सिल्क के पर्दों का प्रयोग करें। पर्दे ऐसे होने चाहिए, जिसमें भारी कशीदाकारी हो और वो भी सिल्क के धागों से। अगर पर्दों में गोल्डन और सिल्वर का काम किया हुआ हो, तो और भी अच्छा।

 

बोल्ड पेंट का इस्तेमाल करें

दीवारों को बोल्ड कलर से पेंट करवाइए, इससे घर को नया लुक मिलेगा। कुछ लोग लाल रंग का उपयोग करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन दीवारों पर लाल-नारंगी रंग क वॉलपेपर लगाने से घर को बढ़िया लुक मिलेगा। अधिकांश इंटीरियर डिजाइनर कॉन्ट्रास्ट रंगों का ही प्रयोग करते हैं ताकि घर के सारे कमरे एक जैसे न लगें। जब आप कॉन्ट्रास्ट रंगों का प्रयोग करें तो इस बात का ध्यान रखें कि रंग एक-दूसरे की खूबसूरती को और बढ़ाएं। अगर आप सही रंगों का प्रयोग करेंगें तो घर की खूबसूरती चुटकियों में बढ़ जाएगी।

 

एंटीक सामानों का प्रयोग करें

घर को सजाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि उसको पुराने या एंटीक से सजाएं। अगर आप महंगे सामान या फर्नीचर नहीं खरीद सकते तो केवल एक खूबसूरत लकड़ी का भारी टेबल ही रख दीजिए। पुराने फर्नीचर आपके घर को एक परंपरागत अपील देंगे।

 

थीम पर आधारित हो सजावट

आजकल अधिकांश लोग थीम बेंस्ड इंटीरियर भी करवा रहे हैं। आप चाहें तो अपने घर को वेस्टर्न, क्लासिक, एथेनिक या अपने किसी खास थीम के अंदाज में सजा सकते हैं। हां, यह जरूर ध्यान रखें कि थीम के अनुसार घर को सजाने के लिए फर्नीचर और पर्दों से लेकर सजावटी वस्तुओं को भी बदलने की जरूरत हो सकती है। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो डेकोरेशन को मिक्स एंड मैच अंदाज में चलन दें। अगर आप अपने घर को एथेनिक लुक देना चाहते हैं तो आपको रॉयल कार्विंग वाले फर्नीचर, पुराने लुक वाले आर्ट पीस, दीवारों पर रोचक रंग, फ्लोरल प्रिंट वाले पर्दे आदि का प्रयोग करें। थीम डेकोरेशन खूबसूरत तो लगती है, लेकिन खर्चीली भी काफी है। ऐसे में बेहतर यही है कि आप सजावट को मिला-जुला अंदाज देने की कोशिश करें ताकि घर की खूबसूरती में सामंजस्य बना रहे।


Previous Postघट रही है दिल्ली-NCR में घरों की बिक्री


Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X