car_world_insidenews

1‌8 करोड़ की इस फरारी की खूबी आपको हैरान कर देगी

बीबीसी के टॉपगीयर प्रोग्राम ने अपने ही अंदाज़ में उस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है जिसका अधिकतर लोगों के पास जवाब नहीं है।
प्रसन्नता की क्या कीमत है? आमतौर पर इस सवाल का जवाब लोग मनोचिकित्सकों से लेने जाते हैं। टॉप गीयर के ऑटो एक्सपर्ट का जवाब है ला फ़रारी एफ़एक्सएक्सके, जिसकी कीमत है 25 लाख यूरो यानी करीब 18 करोड़ रुपये।

मिलने की गारंटी नहीं

हालांकि इतने पैसे होने के बावजूद, ये कार आपको मिल ही जाएगी, इसकी गारंटी नहीं है। कारण यह है कि फ़रारी ने ऐसी केवल 40 कारें ही तैयार की हैं। यदि ये सभी अब तक बिक न गई हों, तो फिर ये आपको मिल सकती है। बीबीसी ऑटोस के अनुसार इसका 6.3 लीटर क्षमता वाला वी 12 इंजन जब फर्राटा भरता है तो इससे निकलने वाला शोर आपके मन को अद्वितीय सुकून देता है। ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि आपके लिए प्रसन्नता के मायने यही हैं (यानी ला फ़रारी एफ़एक्सएक्सके), तो फिर इस प्रसन्नता के लिए आपको 18 करोड़ रुपये चुकाने होंगे।

इटली के इमोला शहर में फ़ेरारी ट्रैक पर कोर्स क्लाइंटी इवेंट के दौरान लगभग एक करोड़ यूरो (करीब 72 करोड़ रुपये) की कई ऐसी कारे अपना पूरा दमखम दिखाती नज़र आती हैं। दरअसल ये 848 ब्रेक हार्स पॉवर की कार है। वी 12 इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाई जा सकती है, जिसके बाद इसकी क्षमता 1,036 ब्रेक हॉर्स पॉवर की हो जाती है। ला फ़रारी की रोड कार की तुलना में एफ़एक्सएक्सके के कम्बशन इंजन में एक वॉल्व अतिरिक्त होता है। इसके अलावा साइलेंसर होता ही नहीं, जिससे ज़्यादा आवाज़ निकलती है।

स्टैंडर्ड कार की तुलना में इसका डाउन फोर्स दो गुना होती है। डाउन फ़ोर्स है कॉर्नर पर मुड़ते समय कार की स्टेबिलिटी बनाते हुए उसे आगे बढ़ाने की क्षमता। ये फ़रारी की दूसरी फर्राटा कारों की तुलना में कोई भी लैप पांच सेकेंड पहले पूरी कर सकती है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *